गर्मी की मार का असर, पटना के निजी स्कूलों के समय में हुआ बदलाव, बंद रहेगी ग्राउंड असेंबली

School News: पटना के निजी स्कूलों में क्लास की टाइमिंग को बदल गया है. नए सत्र की शुरुआत के साथ ही अप्रैल से टाइमिंग को सुबह में घटा दिया गया है. अब सुबह 6:45 से कुछ स्कूलों को संचालित किया जा रहा है.

New Update
स्कूलों का समय बदला

स्कूलों का समय बदला

बढ़ती गर्मी के कारण स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है. सुबह स्कूल जाते वक्त और दोपहर में स्कूल से लौटते समय  तपता सूरज बच्चों को झूलसा देता है. बढ़ती गर्मी के कारण राजधानी पटना में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है.

Advertisment

पटना के निजी स्कूलों में क्लास की टाइमिंग को बदल गया है. नए सत्र की शुरुआत के साथ ही अप्रैल से टाइमिंग को सुबह में घटा दिया गया है. अब पटना के निजी स्कूल मॉर्निंग में चलाए जाएंगे, जो सुबह 6:45 से शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे तक संचालित होंगे. पटना में कल से स्कूलों को मॉर्निंग किया गया है, तो वही कुछ स्कूल ऐसे भी है जो आने वाले दिन में टाइमिंग में बदलाव करेंगे.

इधर शहर के सरकारी स्कूलों के टाइमिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सरकारी स्कूल गर्मी में भी सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर के 3:00 बजे तक संचालित हो रहे हैं. ऐसे में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मौसम की मार झेलने पड़ रही है. गर्मी ज्यादा होने की वजह से दोपहर में बच्चों को पढ़ने में काफी परेशानी होती है. हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग ने कुछ दिनों पहले बढ़ती गर्मी को देखते हुए आने वाले दिनों में बच्चों की गर्मी की छुट्टियां जल्दी ही दिए जाने के संकेत दिए थे.

गर्मी और स्कूलों में छुट्टियां को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सभी जिले के डीएम, प्रधान सचिव और सचिव को दिशा निर्देश जारी किया गया था. आपदा प्रबंधन विभाग ने पत्र में कहा था कि स्कूलों के बच्चों को गर्मी से बचने के लिए स्कूल या तो सुबह में संचालित करें या फिर गर्मी की छुट्टियों को निर्धारित समय से पहले घोषित कर दें. विभाग की ओर से जारी लेटर में कहा गया है कि गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को कुछ समय के लिए बंद करने का फैसला डीएम ले सकते हैं. इसके लिए सभी डीएम समीक्षा कर ले.

बता दें कि बिहार में 15 अप्रैल से 15 मई तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां निर्धारित हैं.

Bihar School News summer vaccation in schools school timing in summer