चुनाव आयोग ने मल्लिकार्जुन खरगे को लिखा पत्र, कहा- आपके बयान मतदाताओं में कन्फ्यूजन पैदा कर रहे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा चुनाव आयोग के आंकड़ों में गड़बड़ी के आरोपों का जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने भी खरगे को एक पत्र लिखा है. जिसमें चुनाव आयोग ने खरगे के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए चुनाव के बीच ऐसा करने से मना किया है.

New Update
चुनाव आयोग ने मल्लिकार्जुन खरगे को लिखा पत्र

चुनाव आयोग ने मल्लिकार्जुन खरगे को लिखा पत्र

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) द्वारा चुनाव आयोग के आंकड़ों में गड़बड़ी के आरोपों का जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने भी खरगे को एक पत्र लिखा है. जिसमें चुनाव आयोग (election commission of India) ने खरगे के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए चुनाव के बीच ऐसा करने से मना किया है.

Advertisment

चुनाव आयोग द्वारा 10 मई को खरगे को लिखे पत्र में कहा गया “ऐसे बयान देने से बचें. साथ ही आयोग ने I.N.D.I.A. गठबंधन (INDIA Alliance) के नेताओं को भी नसीहत देते हुए कहा है कि वोटर टर्न-आउट पर ऐसे सार्वजनिक पत्र मतदाताओं में कन्फ्यूजन पैदा कर रहे हैं. ऐसे आरोप लगाकर लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पर हमला करने की कोशिश की है. इससे निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया में दिक्कतें आती है.

दरअसल, खरगे ने सात मई को I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि चुनाव आयोग के डेटा में गड़बड़ी हुई है. जिसके खिलाफ सभी को एकजूट होकर आवाज उठाना चाहिए.

चुनाव आयोग ने इसी पत्र का जवाब शुक्रवार 10 मई को दिया है. आंकड़ों के अंतर पर जवाब देते हुए आयोग ने कहा फाइनल वोटिंग डेटा हमेशा वोटिंग के दिन से ज्यादा रहता है. 2019 के चुनाव के बाद से हम मेट्रिक्स पर इसे अपडेट कर रहे हैं. हमारे डेटा कलेक्ट करने के तरीके में कोई भी गड़बड़ी नहीं है.

आयोग ने कहा वोटर टर्न-आउट ऐप पर वोटिंग प्रतिशत लगातार अपडेट होता रहता है. वोटिंग प्रतिशत के अंतिम आंकड़े मतदान के दिन शाम 7 बजे के बाद भी कई वजहों से बढ़ते हैं.

INDIA alliance election commission of India Mallikarjun Kharge