भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में चौथा टेस्ट मैच शुरू, क्या मैच पर पड़ेगा मौसम का असर?

रांची के JSCA स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच में चौथा टेस्ट मैच शुरू हो गया है. शुक्रवार की सुबह 7:30 बजे से ही मैच के लिए स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री शुरू हो गई है.

New Update
रांची में आज से टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में चौथा टेस्ट मैच शुरू

शुक्रवार से रांची के जेएससीए स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच में चौथा टेस्ट मैच शुरू हो गया है. शुक्रवार की सुबह 7:30 बजे से ही मैच के लिए स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री शुरू हो गई है. मैच को लेकर रांची के दशकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. देश-विदेश से भी कई लोग रांची टेस्ट मैच देखने के लिए पहुंचे हैं.

Advertisment

रांची में ट्रैफिक रूट में बदला

रांची में क्रिकेट मैच के आयोजन को देखते हुए 23 से लेकर 27 फरवरी तक ट्रैफिक रूट में भी बदलाव किया गया है. मैच देखने जाने वाले लोगों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की जानकारी दी गई है. जमशेदपुर, सरायकेला, चाईबासा, खूंटी, सिमडेगा से आने वाले गाड़ियों को तुपुदाना रिंग रोड के रास्ते प्रोजेक्ट भवन होते हुए धुर्वा गोल चक्कर से संत थॉमस स्कूल होते हुए प्रभात तारा मैदान में पार्किंग कराई जाएगी.

कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, लोहरदगा, गुमला, पलामू, गढ़वा, लातेहार, चतरा इन रूट से आने वाले गाड़ियों को रिंग रोड वाया लॉ यूनिवर्सिटी दलादिली नयासराय के रास्ते तिरिल मोड़ में पार्किंग कराई जाएगी.

Advertisment

 वीआईपी वाहनों और पास युक्त सभी वाहनों को शहीद मैदान मौसीबाड़ी तिरिल मोड़ होकर क्रिकेट स्टेडियम नॉर्थ गेट के बगल में वीआईपी मार्ग से प्रवेश कर पार्किंग में ले जाया जाएगा.

मैच देखने वाले दर्शकों के लिए गाइडलाइन जारी

सुरक्षा के मद्देनजर स्टेडियम के पास 1500 जवानों की तैनाती की गई है. मैच के दौरान सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी एसएसपी चंदन सिंह के कंधों पर दी गई है. एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. स्टेडियम के आसपास के इलाकों में भी जवानों को तैनात किया गया है. 

मैच देखने वाले दर्शकों को क्रिकेट स्टेडियम में क्या लेकर जाना है और क्या नहीं ले जाना है इसको लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है. जेएसएससी की ओर से दर्शकों को कई तरह के सामान अंदर ले जाने से मना किया गया है. जिनमें महिलाओं को पर्स ले जाने से मना किया गया है. कैमरा के अलावा खाने वाली चीज, हेलमेट को भी स्टेडियम में नहीं ले जाने दिया जाएगा.

सिख फॉर जस्टिस ने मैच रद्द करने की दी थी धमकी 

मैच के पहले खालिस्तानी समर्थक सिख फॉर जस्टिस की तरफ से धमकी देते हुए मैच को रद्द कराने की बात कही थी. सिख फॉर जस्टिस के गुरुपतवंत सिंह पन्नू जो पंजाब का रहने वाला है, फिलहाल अमेरिका में रहता है. उसने यूट्यूब चैनल से भारत और इंग्लैंड के बीच में मैच को रद्द करने की धमकी दी थी. भारत में प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी से यह आवाहन किया गया था कि वह मैच के दौरान झारखंड और पंजाब में बवंडर पैदा करें. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को मैच खेलने नहीं दिया जाए. वीडियो में साफ तौर पर पन्नू ने कहा कि इंग्लैंड टीम को वापस भेज दे.  

पन्नू ने भाकपा माओवादी संगठन से अपील की कि आदिवासियों की जमीन पर क्रिकेट ना होने दे.  

इधर मैच के पहले पिछले 24 घंटे से झारखंड की राजधानी में मौसम ने अपना अलग ही रूप दिखाना शुरू किया है. रांची में बीते 24 घंटे से मौसम शुष्क बना हुआ है. गुरुवार को पूरे दिन हल्की धूप के साथ बदल छाए रहे थे. आज भी मौसम बदलने के आसार है, जिसका असर जेएससीए स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच हो रहे मैच पर भी दिखने वाला है. जिससे फैंस को थोड़ी निराशा हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों की तरफ से बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में देखा जा सकता है. राज्य में आज बारिश होने की भी संभावना है, इसके साथ ही वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 5 टेस्ट मैचों कि इस सीरीज में भारत दो-एक से आगे है. 

jharkhand ranchi indiavsengland Fourth Test match JSCA stadium