झारखंड: ED के आठ समन के बाद हेमंत सोरेन नहीं हुए उपस्थित, विरोध में JMM कार्यकर्ताओं ने किया सड़क जाम

झारखंड सीएम को ईडी ने लगातार आठ समन भेजे हैं. इन समन से झामुमो कार्यकर्ताओं में काफी रोश भरा हुआ है. झामुमो के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को साहिबगंज को बंद किया, जिसका असर सड़कों पर साफ़ तौर पर देखा गया.

New Update
JMM कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

JMM कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से लगातार समन भेजा गया था. ईडी ने बीते 6 महीने में झारखंड सीएम को आठ समन भेजे हैं. ईडी के आठवें समन पर सीएम हेमंत सोरेन ने जवाब देते हुए 20 तारीख को पूछताछ के लिए हामी भरी है. 

Advertisment

झारखंड सीएम को लगातार समन भेजे जाने से उनके पार्टी के कार्यकर्ताओं में काफी रोश भरा हुआ है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को साहिबगंज बंद करने का आवाहन किया था जिसका असर सुबह से ही साहिबगंज में देखने को मिला.

 ना तो कभी झुके हैं और ना ही कभी आगे झुकेंगे

सुबह 9:00 बजे से ही सीएम हेमंत सोरेन के विधानसभा क्षेत्र बरहेट. बोरियों और पतना में झामुमो के हजारों कार्यकर्ता सड़क पर उतर कर ईडी के समन के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने हाईवे पर आगमन को बंद कर दिया. शहर में जगह-जगह पर वाहनों के भी परिचालन को कार्यकर्ताओं ने रोक दिया. शहर की दुकानों को भी सीएम के कार्यकर्ताओं ने बंद करा दिया, इस कारण सैकड़ों लोग जाम में फंस गए. हालांकि इस दौरान स्कूल बसों और एंबुलेंस को कार्यकर्ताओं ने जाने का रास्ता दिया गया था. 

Advertisment

प्रदर्शन के दौरान झामुमो कार्यकर्ताओं ने ईडी और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. 

कार्यकर्ताओं ने हेमंत सोरेन को इतने समन भेजे जाने के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में इसके अंजाम बहुत बुरे होने वाले हैं. नेताओं ने केंद्र सरकार और ईडी को चुनौती देते हुए कहा था कि सीएम हेमंत सोरेन ना तो कभी झुके हैं और ना ही कभी आगे झुकेंगे. प्रवर्तन निदेशालय को सबक सिखाया जाएगा. झामुमो कार्यकर्ताओं ने ईडी पर केंद्र सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया है. पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा हेमंत सोरेन को बार-बार समन भेज कर परेशान और अपमानित किया जा रहा है.

बीते दिन मंगलवार को भी झामुमो कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया था. मंगलवार की शाम हजारों की संख्या में ढोल-नगाड़े और पारंपरिक शस्त्रों के साथ आदिवासी जिला मुख्यालय पहुंचे थे. मशाल जुलूस में झामुमो कार्यकर्ताओं के साथ सांसद विजय हांसदा और हेमलाल मुर्मू भी शामिल हुए थे.

सातवें और आठवें समन में ईडी ने कड़ाई से सीएम से पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था. ईडी के आठवें समन का जवाब देने के लिए सीएम सोरेन ने मन बनाया है. 20 जनवरी को हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश होने के लिए मान गए हैं. सीएम सोरेन ने एजेंसी को पत्र लिखकर कहा है कि वह 20 जनवरी को अपने आधिकारिक आवास (सीएम हाउस) में बयान दर्ज करवाएंगे.

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए अबतक ईडी ने आठ समन भेजे हैं. जिसमें एक बार भी सीएम ईडी के सामने पेश नहीं हुए. इन समन के खिलाफ झारखंड सीएम हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटा चुके हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहला समन 8 अगस्त को भेजा गया था.

jharkhand JMM EDsummon cmhemantsoren