झारखंड: CM हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास से भारी मात्रा में नकदी बरामद, ED ने जब्त की BMW कार

खबरों के मुताबिक जांच एजेंसी ने सीएम हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख रुपए कैश बरामद किया है और साथ ही लग्जरी कार को भी सीज किया है. टीम ने कल दिल्ली में सीएम के आवास पर 13 घंटे तक तलाशी ली थी.

New Update
सीएम आवास से कैश बरामद

हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास से भारी मात्रा में नकदी बरामद

सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर ईडी अचानक ही आ धमकी की थी. सीएम सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर ईडी की इस कार्रवाई ने सबको चौंका दिया था. ईडी ने सीएम आवास के साथ-साथ तीन ठिकानों पर भी सोमवार को छापेमारी की थी. जमीन घोटाला मामले में घिरे सीएम के ठिकानों पर  छापेमारी और तलाशी के बाद एजेंसी ने कैश, कार और कागजात को जब्त किया है.

Advertisment

CM के आवास से 36 लाख रुपए बरामद

खबरों के मुताबिक जांच एजेंसी ने सीएम हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख रुपए कैश बरामद किया है और साथ ही लग्जरी कार को भी सीज किया है. सोमवार को पूरे दिन रांची से लेकर झारखंड तक माहौल गर्म रहा था. दरअसल ईडी को सूचना मिली थी कि सीएम हेमंत सोरेन दिल्ली में अपने आवास पर है, इतनी जानकारी के साथ ही जांच टीम पूछताछ करने के लिए उनके घर पहुंची, जहां से सीएम गायब मिले. कल गायब हुए सीएम अभी तक ईडी के सामने नहीं आए हैं. 

सोमवार की सुबह ही राजधानी दिल्ली के पॉश इलाके में बने शांति निकेतन आवास पर टीम पहुंची थी. टीम ने यहां 13 घंटे तक पूरे आवास की तलाशी ली. बताया जा रहा है जांच टीम को आवास से हरियाणा के नंबर प्लेट वाली एक बीएमडब्ल्यू कार भी मिली है, कार बेनाम रजिस्टर्ड है. इसके अलावा कई अहम दस्तावेज भी जांच एजेंसी के हाथ लगे हैं.

Advertisment

सीएम हेमंत सोरेन सोमवार से ही गायब है उनको लेकर ईडी लगातार छापेमारी कर रही है. इधर दिल्ली में हुई कार्रवाई के बाद झारखंड पर भी बड़ा असर हुआ है. झारखंड में झामुमो कार्यकर्ताओं ने इस बड़ी कार्रवाई पर हेमंत सोरेन के समर्थन में सोमवार को राजभवन तक आक्रोश मार्च निकाला था.

रांची में कई जगहों पर धारा 144 लागू

कुछ लोगों का कहना है कि सीएम सोमवार को ही सड़क मार्ग से दिल्ली से झारखंड के लिए रवाना हो गए थे. इसी को देखते हुए ईडी की टीम आज सुबह से ही सीएम के आवास के बाहर डेरा जमाए हुए हैं. इस राजनीतिक हलचल के बीच रांची में कई जगहों पर धारा 144 लागू की गई है. सीएम आवास के पास, राजभवन और ईडी के कार्यालय के पास 100 मीटर के दायरे में यह धारा को लागू किया गया है. इस दौरान इन जगहों पर भारी पुलिस बल को भी सुरक्षा मद्देनजर तैनात किया गया है. आदेश में कहा गया है कि धरना, प्रदर्शन, जुलूस, रैली और मार्च निकालने की सूचना मिली है. इस दौरान सरकारी कामकाज और ट्रैफिक प्रभावित न हो इसके लिए धारा 144 लागू की जा रही है. 

इस पूरी कार्रवाई और सीएम के सामने ना आने पर झारखंड भाजपा के मंत्री बाबूलाल मरांडी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए इनाम की घोषणा की है. बाबूलाल मरांडी ने लिखा है- तलाश है झारखंड के गुमशुदा मुख्यमंत्री की... जिन किसी भी सज्जन को यह व्यक्ति दिखें तो, दिए गए पते पर तुरंत सूचित करें. सही जनकारी देने वाले को 11 हजार रुपये नगद राशि दी जाएगी.

बाबूलाल मरांडी ने डाला पोस्ट
बाबूलाल मरांडी ने डाला पोस्ट

बाबूलाल मरांडी ने दूसरे ट्वीट में लिखा है- झारखंड के लोगों से मार्मिक अपीलः- हमारे राज्य के मुख्यमंत्री केन्द्रीय एजेंसियों के डर के मारे पिछले क़रीब चालीस घंटे से लोकलाज त्याग कर लापता हैं और चेहरा छिपाकर भागे-भागे फिर हैं. यह न सिर्फ़ मुख्यमंत्री की निजी सुरक्षा के लिये ख़तरा है बल्कि झारखंड की साढ़े तीन करोड़ जनता की सुरक्षा, इज़्ज़त, मान-सम्मान भी ख़तरे में है. जो कोई भी बिना विलम्ब हमारे इस “होनहार” मुख्यमंत्री को सकुशल खोजकर लायेगा उसे मेरी तरफ़ से ग्यारह हज़ार रूपये का इनाम दिया.

Huge amount of cash hemant soren jharkhand ed raid