Jharkhand News: सुजीत नारायण बने झारखंड हाईकोर्ट के प्रभारी चीफ जस्टिस, 21 जुलाई से संभालेंगे कार्यभार

Jharkhand News: झारखंड हाईकोर्ट में सीनियर जज जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद को एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाया गया है. जब तक नए चीफ जस्टिस की घोषणा नहीं होती, तब तक सीनियर जज सुजीत नारायण चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे.

New Update
झारखंड हाईकोर्ट के प्रभारी चीफ जस्टिस

झारखंड हाईकोर्ट के प्रभारी चीफ जस्टिस

20 जुलाई को झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विद्युत रंजन सारंगी रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायरमेंट के पहले हाईकोर्ट में सीनियर जज जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद को एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाया गया है. जब तक नए चीफ जस्टिस की घोषणा नहीं होती, तब तक हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज सुजीत नारायण चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे.

सुजीत नारायण का जन्म 20 जून 1967 को हुआ था. उन्होंने हाईकोर्ट के एडिशनल जज के रूप में साल 2014 में शपथ ली. इसके बाद उड़ीसा हाईकोर्ट में उनका ट्रांसफर हुआ. 22 नवंबर 2018 को फिर से झारखंड हाईकोर्ट के जज बने.

GSwKMXWa4AAw8L-

5 जुलाई को ही झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विद्युत रंजन सारंगी बने थे. 20 जुलाई को उनका रिटायरमेंट है. 19 जुलाई को हाईकोर्ट परिसर में उन्हें विदाई दी जाएगी. उड़ीसा के चर्चित सारंगी परिवार में जन्मे डॉक्टर बी आर सारंगी ने बी जे बी कॉलेज भुवनेश्वर से कॉमर्स में स्नातक किया, इसके बाद उत्कल यूनिवर्सिटी में एमएस लॉ कॉलेज से एलएलबी ऑनर्स गोल्ड मेडल के साथ पास किया. इसके बाद उन्होंने एलएलएम की डिग्री हासिल की. सारंगी के पास लॉ में पीएचडी की भी डिग्री है. 1985 में उन्होंने उड़ीसा हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस शुरू की. उसके बाद 2013 में वह उड़ीसा में हाईकोर्ट में स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किए गए.

सारंगी के बाद झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस एस रामचंद्र राव बनाए जा सकते हैं. उनके नाम के लिए सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने सिफारिश की है. लेकिन राष्ट्रपति की ओर से अभी तक इस पर मुहर नहीं लगी है. एस रामचंद्र राव अभी हिमाचल प्रदेश के चीफ जस्टिस हैं.

Jharkhand highcourt chief justice Sujit Narayan Chief Justice in-charge jharkhand news