दूसरी बार राज्यसभा पहुंचे मनोज झा, बिहार की 6 राज्यसभा सीटें हुई थीं ख़ाली

बिहार से राजद सांसद डॉक्टर मनोज झा निर्विरोध चुनकर राज्यसभा पहुंचे हैं. आज राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद भवन में मनोज झा को शपथ दिलवाई. मनोज झा पहले भी राज्यसभा के सदस्य रह चुके है.

New Update
राज्यसभा पहुंचे मनोज झा

राज्यसभा पहुंचे मनोज झा

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले देशभर से 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा था. रिटायरमेंट के पहले सांसदों ने दोबारा राज्यसभा पहुंचने के लिए अपनी उम्मीदवारी भरी थी, जिसमें कई सांसदों को निर्विरोध चुना गया. बिहार से भी सांसद निर्विरोध चुनकर राज्यसभा पहुंचे हैं.

Advertisment

राजद पार्टी के नेता प्रोफेसर मनोज झा एक बार फिर से राज्यसभा के लिए पहुंचे हैं. आज राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद भवन में मनोज झा को शपथ दिलवाई. मनोज झा पहले भी राज्यसभा से सांसद निर्वाचित हो चुके हैं. मनोज झा के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉक्टर एल मुरुगन ने भी आज राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.

मंगलवार और बुधवार को राज्यसभा के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और 9 केंद्रीय मंत्रियों का राज्यसभा कार्यकाल पूरा हुआ. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अब राज्यसभा में नहीं नजर आएंगे.

मालूम हो कि बिहार के 6 राज्य सभा सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव हुए थे, जिसमें एनडीए और महागठबंधन दोनों के ही खाते में तीन-तीन सीटें गई थी. एनडीए में जदयू से संजय झा, भाजपा से धर्मशिला गुप्ता और भीम सिंह ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारी भरी थी. महागठबंधन से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, राजद से मनोज कुमार झा और संजय यादव ने नामांकन भरा था.

इस साल 15 राज्यों के कुल 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश में तीन सदस्य रिटायर हो रहे हैं, बिहार में छह, छत्तीसगढ़ में एक, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक सदस्य रिटायर हो रहे हैं. इन सभी सदस्यों के रिटायरमेंट की तिथि 2 अप्रैल 2024 है. वहीं कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में छह, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में दस, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच, उड़ीसा में तीन और राजस्थान में तीन सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को खत्म हो रहा है.

Manoj jha in Rajya Sabha RJD manoj jha in Rajya sabha Rajya Sabha seats in bihar