पटना: आज से स्कूल खोलने का आदेश, सुबह 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक चलेंगी कक्षाएं

शनिवार से पटना के सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और कोचिंग सेंटरों को खोलने का आदेश दे दिया गया है. पटना कलेक्टर ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है.

New Update
पटना में आज से खुले स्कूल

पटना: आज से स्कूल खोलने का आदेश

शनिवार से पटना के सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और कोचिंग सेंटरों को खोलने का आदेश दिया गया है. ठंड और शीतलहर के कारण प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया था, शुक्रवार को आदेश जारी कर हटा दिया गया है.

Advertisment

पटना कलेक्टर ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है साथ ही स्कूल में चलने वाली कक्षाओं के टाइम को भी लेकर आदेश दिया है. पटना कलेक्टर ने सभी कक्षाओं को सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक चलने के लिए आदेश जारी किया है. 3:30 के बाद कोई भी कक्षाओं को संचालित करने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाया गया है. यह टाइमिंग 27 जनवरी से लेकर 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगी.

शीतलहर के कारण स्कूल बंद

पटना के डीएम चंद्रशेखर ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा है कि नर्सरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं अब जिले में खोली जा सकती हैं. लेकिन इसका समय सुबह  9:00 से लेकर दोपहर के 3:30 बजे तक ही होगा.

Advertisment

बिहार के कई जिलों में शीतलहर, कोहरा और भयंकर ठंड के कारण सरकारी समेत प्राइवेट स्कूल को बंद किया गया था. क्लास आठवीं तक की पढ़ाई कई जिलों में डीएम के आदेश पर बंद की गई थी. स्कूलों को बंद करने पर राज्य के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और पटना डीएम चंद्रशेखर के बीच में तनातनी भी देखने को मिली थी. 

केके पाठक ने डीएम को पत्र लिखकर यह कहा था कि इस तरह के आदेश को निकाला गया उसे वापस लिया जाए. सरकारी विद्यालयों की समय अवधि को 9 से 5 तय किया गया है, इस समय अवधि को बदलने के संबंध में अगर कोई भी आदेश निकल जाए तो पहले शिक्षा विभाग से इसकी अनुमति जरूर ले ली जाए. और बात-बात पर स्कूलों को बंद करने की परंपरा पर रोक लगनी चाहिए. 

केके पाठक के इस पत्र को डीएम चंद्रशेखर ने नहीं माना था और उन्होंने स्कूल के बंद रखने के आदेश को जारी रखा था. इसी तनातनी के बीच राज्य सरकार ने कई जिलों के डीएम की हेराफेरी की है. पटना डीएम चंद्रशेखर को मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ किया गया है, उन्हें सीएम सचिवालय का विशेष सचिव बनाया गया है. नए डीएम के तौर पर शीर्षत कपिल अशोक को कमान दी गई है, शीर्षत सोमवार से पटना डीएम का पदभार संभालेंगे.

patna school Bihar