गया में पितृपक्ष मेला 2023 शुरू, देश विदेश से आ रहे है लोग

पितृपक्ष मेला 2023: गया में आज से पितृपक्ष मेले की शुरुआत होने वाली है. मेले में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई लोग गया पहुंच रहे हैं. मेले का शुभारंभ बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता के द्वारा किया जाएगा.

New Update
पितृपक्ष मेले का आगाज़

पितृपक्ष मेले का आगाज़

पितृपक्ष मेला 2023: गया में आज से पितृपक्ष मेले की शुरुआत होने वाली है. मेले में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई लोग गया पहुंच रहे हैं.

Advertisment

मेले का शुभारंभ बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता के द्वारा किया जाएगा. इस मौके पर सहकारिता मंत्री डॉ सुरेश प्रसाद यादव, कृषि मंत्री कुमार सर्बजीत, सांसद विजय कुमार मांझी के साथ कई लोग शामिल रहने वाले हैं.

इंग्लैंड,अमेरिका से भी आ रहे है पिंडदान करने 

इस बार गया में पिंडदान करने के लिए रूस और यूक्रेन से भी महिलाएं गया आ रही हैं. जो 6 अक्टूबर को गया आएंगी. रूस और यूक्रेन के अलावा अफ्रीका, इंग्लैंड, अमेरिका से भी लोग पिंडदान करने के लिए गया आ रहे हैं.

Advertisment

गया में जिला प्रशासन की ओर से पितृपक्ष मेले को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है.

क्यों है पिंडदान करने की परंपरा

इस साल पितृ पक्ष मेले में इस साल करीब 12 लाख से ज्यादा लोगों के आने की संभावना है जिसको लेकर जिला प्रशासन ने आज से लेकर 13 अक्टूबर तक पितृपक्ष में 4000 से भी ज्यादा पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही कई बड़े अधिकारी भी विष्णुपद मंदिर और उसके आसपास में निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे.

इन इलाकों में रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती भी की जाएगी सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखने की तैयारी पूरी हो चुकी है.

पितृपक्ष मेले में अपने पितरों का पिंडदान करने की परंपरा है जिसे हर साल गया में आयोजित किया जाता है. जहां पूर्वजों की पूजा, तर्पण और उनकी मुक्ति के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

biharnews gaya pitripakshmela e-pinddaan