बिहार के नौ जिलों में बारिश की संभावना, पड़ोसी राज्य झारखंड में लू का अलर्ट

बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में 7 अप्रैल तक लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हीट वेव का कहर जारी हैं.

New Update
गर्मी का बढ़ेगा प्रकोप

बिहार के नौ जिलों में बारिश की संभावना

चिलचिलाती धूप के साथ गर्म हवाओं ने मौसम को शुष्क बना दिया है. दिन चढ़ते ही सूरज का पारा 35 डिग्री पार कर जा रहा है. हालांकि आने वाले दो-तीन दिनों में देश के कुछ राज्यों में बारिश से राहत मिलने की ऊम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि 7 अप्रैल से मध्यप्रदेश के 18 और बिहार के 9 जिलों में बारिश हो सकती है. वहीं केरल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में भी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी रहेगी. इनमें जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

Advertisment

वहीं, बिहार (Bihar Weather) के पड़ोसी राज्य झारखंड में 7 अप्रैल तक लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश के छह राज्यों में हीट वेव चल रही है. इनमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि इस गर्मी का प्रकोप और ज्यादा पड़ेगी. मौसम विभाग ने चेताया है कि इस बार 20 दिनों तक हीट वेव (Heat Wave) का प्रकोप हो सकता है जो अमूमन आठ दिनों का रहता है.

आईएमडी के अनुसार आने अप्रैल से जून महीने तक देश के छह राज्यों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा और आंध्रप्रदेश में गर्मी का प्रकोप ज्यादा रहने वाला है. देश के अधिकांश हिस्से में अप्रैल से जून महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना है.

Advertisment

बिहार समेत कई राज्यों में बढ़ा तापमान

राजधानी पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों में आज गर्म हवाएं चली हैं. दिन में अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया है जो आने वाले दिनों में 40 डिग्री को भी पार कर जायेगा. 3 अप्रैल को बिहार का बक्सर सबसे गर्म जिला रहा था. यहां तापमान 40.6 डिग्री तक दर्ज किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर-पश्चिमी हवा चलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. आने वाले पांच दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होगी. अधिकतम तापमान 38 से 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावनाएं है.

आज देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री, चेन्नई में 33 डिग्री, मुंबई में 32 डिग्री और कोलकाता में 36 डिग्री दर्ज किया गया है.

Heat Wave Bihar Weather IMD