सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म, 14 दिनों बाद लौटे काम पर

सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म: बीते 14 दिन से निगम के सफाई कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए थे जिसके बाद पटना में उठाने का काम बिल्कुल ठप हो गया था. पटना नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल दो हफ्ते बाद खत्म हो गई है.

New Update
पटना सफ़ाईकर्मी हड़ताल खत्म

पटना सफ़ाईकर्मी हड़ताल खत्म

पटना नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल दो हफ्ते बाद खत्म हो गयी है. अपनी मांगों को लेकर निगम के सफाई कर्मचारी 14 दिन की हड़ताल पर चले गये थे. जिसके बाद पटना में कूड़ा उठाव का काम पूरी तरह से ठप हो गया. शहर की हर सड़क और हर मोड़ पर गंदगी और कूड़ा फैला हुआ था. हालांकि निगम ने इस पर काबू पाने के लिए सफाई कर्मचारियों को काम पर लगाया था, लेकिन फिर भी शहर कूड़े से भरा हुआ था.

Advertisment

 सफाई कर्मियों की दैनिक मजदूरी में 50 रुपये की बढ़ोतरी

हड़ताल खत्म होने के साथ ही करीब 4,000 सफाई कर्मियों काम पर लौट आये हैं. सफाई कर्मियों ने बताया कि वे दो दिनों के अंदर शहर को फिर से स्वच्छ व कचरा मुक्त बनायेंगे. इससे पहले भी सफाई कर्मचारियों ने पटना मेयर से बात की थी लेकिन बातचीत सफल नहीं रही.

हड़ताल समाप्ति की घोषणा नगर निगम संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति ने प्रेस वार्ता के दौरान की. सफाई कर्मचारियों की मुख्य मांगों पर कुछ समझौता करते हुए हड़ताल को समाप्त कर दिया गया है, जिसमें दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मियों की दैनिक मजदूरी में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, अब उन्हें 500 रुपये प्रति दिन की दर से दी जाएगी. इसके साथ ही साल में दो बार सैलरी बढ़ाने का भी फैसला किया गया है. आउटसोर्स कर्मचारियों को वेतन का भुगतान सीधे खाते में किया जाएगा.

फैसले के बाद सफाई कर्मचारी संघ के नेताओं और मेयर सीता साहू ने संघ के लोगों को माला और मिठाई देकर दोबारा स्वागत किया.

patna news patna municipal corporation strike