बोधगया में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फोरम सम्मेलन शुरू, 35 देशों के 2500 बौद्ध धर्म के विद्वानों का जुटान

बोधगया में 14वे बौद्ध धर्म के गुरु दलाई लामा ने आज तीन दिवसीय अंतराष्ट्रीय फोरम का उद्घाटन किया है. इस फोरम में बौध धर्म को 21वीं सदी में विकसित करने सहित कई चीजों पर मंतव्य होगा.

New Update
अन्तराष्ट्रीय फोरम की शुरुआत

बोधगया में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फोरम सम्मेलन

बिहार के बोधगया में 14वे बौद्ध धर्म के गुरु दलाई लामा पधारे हुए हैं. अपने इस प्रवास के दौरान दलाई लामा ने आज तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संघ फोरम का शुभारंभ किया. 

तीन दिवसीय सम्मेलन में 35 देश के 2500 बौद्ध धर्म के विद्वानों का जुटान हुआ है. फोरम में शामिल होने के लिए मंगलवार को ही अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी बोधगया पहुंच चुके हैं. 

अंतर्राष्ट्रीय फोरम में तीन दिनों तक बौद्ध धर्म, पाली और संस्कृत भाषाओं की परंपराओं की आधुनिकता पर चर्चा की जाएगी. साथ ही फोरम में 21वीं सदी में बौद्ध धर्म के विकसित होने के संबंध में चर्चा की जाएगी और बौद्ध धर्म की शिक्षा पर भी चर्चा होगी. बौद्ध धर्म के विद्वान इन सभी मुद्दों पर अपना मंतव्य देने के लिए मौजूद रहेंगे. फोरम का कार्यक्रम कई भाषाओं में एफएम पर प्रसारित किया जाएगा. 

फोरम में भारत, थाईलैंड, म्यांमार, श्रीलंका, कंबोडिया, भूटान, नेपाल, वियतनाम, जापान, ताइवान, कोरिया, रूस और मंगोलिया सहित कई देशों के बौद्ध धर्म विद्वान शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. बोधगया में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है.

तीन दिनों के सम्मेलन के समापन के बाद 23 सितंबर को महाबोधि मंदिर में विश्व शांति के लिए प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा. इस प्रार्थना सभा में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा भी शामिल होंगे.

Bihar bodhgaya dalailama inetrnationalforum