BPSC वन कैंडिडेट वन रिजल्ट क्या है?

बीपीएससी छात्रों की मांग है की इसबार रिजल्ट से पहले काउंसलिंग कराया जाए. पहले 11वीं और 12वीं के लिए पद से ज्यादा संख्या में अभ्यर्थियों को बुलाया जाए.

New Update
BPSC वन कैंडिडेट वन रिजल्ट

BPSC वन कैंडिडेट वन रिजल्ट

बीपीएससी टीआरई-1 और टीआरई-2 में काउंसलिंग प्रक्रिया में हजारों अभ्यर्थी फर्जी कागजातों और शर्त अनुसार डॉक्यूमेंट जमा नहीं करने के कारण बाहर हो गये थे. वहीं कई अभ्यर्थी जॉइनिंग के बाद भी सेवा से बाहर किए गए क्योंकि बाद की जांच प्रकियाओं में उनके कागजात गलत पाए गये थे. छात्रों की मांग है की इसबार रिजल्ट से पहले काउंसलिंग कराया जाए. पहले 11वीं और 12वीं के लिए पद से ज्यादा संख्या में अभ्यर्थियों को बुलाया जाए. उनके कागजातों की बारीकी से जांच हो ताकि नियुक्ति के बाद पद से हटाने की नौबत ना आए. काउंसलिंग पूरा होने के बाद रिजल्ट जारी हो. यही प्रक्रिया बाकि के पदों में भी किया जाए.

बीपीएससी शिक्षक छात्रों की मांग है कि बीपीएससी एक अभ्यर्थी का एक ही पद के लिए रिजल्ट जारी करे. इसे ही वन कैंडिडेट वन रिजल्ट नाम दिया ग्या है. पिछली दो परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के मल्टीप्ल रिजल्ट यानि एक अभ्यर्थी के तीन-तीन पदों जैसे प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में रिजल्ट जारी किये गये. चूंकि कॉउंसलिंग में अभ्यर्थी किसी एक पद का चुनाव करते हैं तो बाकि दो पद खाली रह जाता हैं. पद खाली रहने का कारण रिजल्ट के बाद होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया को दिया जा रहा हैं.

पूरा लेख पढ़ें- 

BPSC TRE 3.0 result one candidate one result in BPSC