युद्धग्रस्त इजराइल से 212 भारतीय सुरक्षित लौटे, 'वंदे मातरम' के नारों से गूंजी फ्लाइट

'ऑपरेशन अजय' की पहली फ्लाइट आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी है. इस फ्लाइट से देश के 212 नागरिकों को वापस लाया गया है. इस दौरान एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री डॉ. राजीव चन्द्रशेखर मौजूद रहे.

New Update
212 भारतीय देश लौटे

इजराइल से 212 भारतीय सुरक्षित लौटे

इजराइल और फिलिस्तीन पिछले 6 दिनों से युद्ध की आग में जल रहे हैं. दोनों देशों के बीच युद्ध में खूब गोला-बारूद दागे जा रहे हैं. रॉकेट से भी हमले किए जा रहे हैं. इजराइल और गाजा में अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, 6 हजार लोग घायल बताए जा रहे हैं.

हमारी सरकार किसी भी भारतीय को नहीं छोड़ेगी

इस दौरान इजराइल में 18,000 से ज्यादा भारतीय युद्ध में फंस गए थे. और उन्हें भारत वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय ने 'ऑपरेशन अजय'  शुरू किया था. ऑपरेशन अजय की पहली उड़ान कल तेल अवीव से उड़ान भरी और आज सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी. इस फ्लाइट से देश के 212 नागरिकों को वापस लाया गया है.

इस दौरान लोगों के स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. राजीव चन्द्रशेखर दिल्ली एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. मीडिया से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने कहा- हमारी सरकार किसी भी भारतीय को नहीं छोड़ेगी. हमारे प्रधान मंत्री उनकी सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' से गूंजा फ्लाइट

चन्द्रशेखर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम और विमान के पायलट को धन्यवाद दिया है. हम इसे संभव बनाने और हमारे बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ घर वापस लाने के लिए एयर इंडिया एयरलाइंस के आभारी हैं.

इस दौरान फ्लाइट में मौजूद भारतीयों ने 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.

विदेश मंत्रालय लगातार इजराइल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए अलग-अलग तरीकों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इजराइल में पढ़ रहे भारतीय छात्रों का डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. अलग-अलग कॉलेजों में पढ़ने वालों से ईमेल और फोन के जरिए संपर्क किया जा रहा है.

विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को युद्ध से वापस लाने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है.

Israel flight Vande Mataram operation ajay