शराब नीति घोटाला: केजरीवाल वापस से 15 दिन की न्यायिक हिरासत में, जेल में पढ़ेंगे 'हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड'

सोमवार 1 अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने उन्हें 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ED ने केजरीवाल को 21 मार्च की रात को गिरफ्तार किया था.

New Update
अरविन्द केजरीवाल की रिमांड

शराब नीति घोटाला: केजरीवाल न्यायिक हिरासत में

शराब नीति मामले में गिरफ्तार हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (delhi cm arvind kejriwal) की मुश्किलें अभी ख़त्म नहीं होने वाली हैं. सोमवार 1 अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने उन्हें 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ED ने केजरीवाल को  21 मार्च की रात को गिरफ्तार किया था. केजरीवाल की रिमांड खत्म होने के बाद उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया. ED की ओर से ASG राजू और केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता ने बहस की. 

Advertisment

सुनवाई के दौरान ED ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. वह ज्यादातर सवालों के जवाब नहीं दे रहे हैं. केजरीवाल ने अभीतक अपने मोबाइल का पासवर्ड नहीं बताया है. ED ने कहा कि केजरीवाल ने पूछताछ के दौरान आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नाम लिया है. ED ने कोर्ट में बताया कि पूछताछ के दौरान केजरीवाल ने कहा कि विजय नायर उन्हें नहीं आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था. विजय नायर शराब घोटाले का मुख्य आरोपी है.

तीन किताबें मांगी

सुनवाई के बाद कोर्ट ने वापस केजरीवाल को 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ऐसे में जेल में समय काटने के लिए केजरीवाल (Kejrival) ने पढ़ने के लिए तीन किताबे मांगी है. केजरीवाल के वकील रमेश गुप्ता ने कोर्ट से कहा- उन्हें गीता, रामायण और नीरजा चौधरी की किताब हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड उपलब्ध कराई जाए.

Advertisment

वहीं जेल से सरकारी आदेश देने के मामले की सुनवाई भी आज हुई. दरअसल, मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए जेल जाने वाले केजरीवाल पहले मुख्यमंत्री हैं. इस दौरान वह जेल से भी सरकारी आदेश दे रहे हैं जिसेक खिलाफ सुरजीत सिंह यादव ने PIL दायर किया था. जिसे एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की बेंच ने खारिज कर दिया.

वहीं कोर्ट में पेशी के दौरान केजरीवाल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए मीडिया से कहा ये जो कर रहे हैं, देश के लिए अच्छा नहीं है. वहीं सुनवाई के दौरान कोर्ट में केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, दिल्ली की मंत्री आतिशी, गोपाल राय और सौरभ भारद्वाज भी मौजूद थे.

21 मार्च को आवास से हुई थी गिरफ्तारी

ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को उनके आवास से गिरफ्तार (Delhi CM Arrest) किया था. ED ने पिछली सुनवाई में कोर्ट से सात दिनों की हिरासत का अनुरोध किया था, लेकिन कोर्ट ने उन्हें 1 अप्रैल को पेश होने का आदेश दिया था. जिसके बाद आज उनकी पेशी हुई. इससे पहले 28 मार्च को ईडी ने कोर्ट से कहा था कि उनकी पूछताछ अभी पूरी नहीं हुई है, ऐसे में केजरीवाल की रिमांड बढ़ाई जाए. ईडी ने यह भी कहा था कि केजरीवाल का कुछ लोगों के साथ आमना सामना कराना है. जिसके बाद कोर्ट ने केजरीवाल की चार दिनों की रिमांड बढ़ा दी थी. वहीं इससे पहले 22 मार्च पेशी के बाद उन्हें 6 दिन की ईडी की हिरासत में भेजा गया था.

वहीं 23 मार्च अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने ईडी की हिरासत में गए अरविंद केजरीवाल का लिखा संदेश भी पढ़ा था. जिसमें केजरीवाल ने लिखा था, "मैंने बहुत संघर्ष किया है, इस गिरफ्तारी से मैं हैरान नहीं हूं, मेरा जीवन ही संघर्ष है."

delhi cm arvind kejriwal Delhi CM Arrest Kejrival