सांसद मनोज तिवारी ने दाखिल किया नामांकन, क्या बांसुरी दोहराएंगी मां सुषमा स्वराज का इतिहास?

बुधवार 1 मई को दिल्ली के उत्तरी पूर्वी सीट से सांसद मनोज तिवारी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. उत्तर पूर्वी सीट पर मनोज तिवारी का मुकाबला कन्हैया कुमार से होने वाला हैं. कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को यहाँ से टिकट दिया है.

New Update
सांसद मनोज तिवारी ने दाखिल किया नामांकन

सांसद मनोज तिवारी ने दाखिल किया नामांकन

राजधानी दिल्ली के सात लोकसभा सीटों के लिए नामांकन का दौर शुरू हो गया है. सोमवार 29 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. नामांकन के पहले दिन 15 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. वहीं बुधवार 1 मई को दिल्ली के उत्तरी पूर्वी सीट से सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.  उत्तर पूर्वी सीट पर मनोज तिवारी का मुकाबला कन्हैया कुमार से होने वाला हैं. कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को यहाँ से टिकट दिया है. 

Advertisment

नामांकन दाखिल करने से पहले मनोज तिवारी ने जमुना बाजार स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन किये. वहीं इसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र में नामांकन यात्रा निकाला जिसमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, ओपी धनकर और विरेंद सचदेवा शामिल हुए.  

2014 के बाद से बीजेपी ने दिल्ली के सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज किया है. लेकिन इसके बावजूद बीजेपी ने उत्तर पूर्वी सीट को छोड़कर सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार बदल दिए हैं. बीजेपी ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है. 

बीजेपी ने इसबार नई दिल्ली से दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj) को टिकट दिया है. बांसुरी स्वराज ने 30 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. नामांकन दाखिल करने के साथ ही बांसुरी ने कहा कि मां सुषमा स्वराज का इतिहास एक बार फिर दोहराया जायेगा.

Advertisment

बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने कांग्रेस नेता और दिग्गज वकील कपिल सिब्बल को हराया था.

कांग्रेस के तीन और AAP के खाते में चार सीट

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है. गठबंधन के तहत कांग्रेस के खाते में तीन, वहीं आप के खाते में चार सीटें गयी है. आप ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सहीराम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है.

वहीं कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज और चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को टिकट दिया है.

दिल्ली के सातों लोकसभा सीट (Delhi Loksabha Seat) के लिए छठे चरण में 25 मई को चुनाव होने वाले हैं. 

AAP manoj tiwari Bansuri Swaraj Delhi Loksabha Seat